वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए ?

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए ? क्यों है यह हर व्यक्ति के जहन में ( vajan badhane ke liye kya khaye)

हर चीज के दो पहलू होते हैं फिर चाहे वह सिक्का हो , दिन या रात हो अच्छा हो या बुरा ठीक इसी प्रकार मोटापा और दुबलापन भी है तो दोस्तों आज हम इसी विषय के बारे में जानेगे –

दोस्तों आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को कोई ना कोई समस्या जरूर होगी कोई अपने मोटापे से परेशान है तो कोई दुबलेपन से, आज के समय में हर चीजों में मिलावट रहती है जिस व्यक्ति को सही आहार नहीं मिल पाता और उनका शरीर दिन-ब-दिन पतला होते चलते जाता है ।

अब दोस्तों आप सोचेंगे कि फिर जब आहार सही नहीं मिलता तो लोग मोटे क्यों हो जाते हैं तो दोस्तों हम आपको बता दे की मोटापा ज्यादा खाना खाने या अच्छी स्वच्छ चीज खाने से होता है बल्कि यह मोटापा बेवक्त बेढंग तरीके से चीज खाने से होता है ।

जंग फूड का सेवन आजकल के लोगों का आहार बन चुका है । बच्चे पौष्टिक चीजे खाना छोड़कर पिज़्ज़ा बर्गर, मैगी, नूडल खाना ज्यादा पसंद करते हैं । जिससे समय से पहले व्यक्ति की तबीयत खराब होती है खैर यह एक अलग विषय है ।

दोस्तों हम बात करते हैं दुबलेपन से कैसे छुटकारा पाएं तथा अपने वजन को कैसे बढ़ाएं ताकि हमें अपने दोस्तों के सामने दुबलेपन पर शर्मिंदा ना होना पड़े ।

आईए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं और खाने के अलावा हमें और क्या करना चाहिए इसके बारे में जानते हैं-

वजन बढ़ाने के लिए : एक्सरसाइज

वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका एक्सरसाइज है । कई वर्कआउट ऐसे हैं जो weight gain करने में काफी मदद करते हैं किंतु इसका अर्थ यह कदापि नहीं है दोस्तों की आप केवल एक्सरसाइज करें क्योंकि यदि आप एक्सरसाइज करते हैं और आपने जितना शरीर को जरुरत है उतना प्रोटीन नहीं लिया तो आपको इससे कोई फायदा देखने को नहीं मिलेगा तो एक्सरसाइज के साथ डाइट पर भी विशेष ध्यान देना है।

अब आपको बताते हैं की क्या-क्या खाना है जिससे आपके वजन को बढ़ाने में सहायता करेगा –

वजन बढ़ाने के लिए : केला

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए ? यह सवाल उन दोस्तों के मन में जरूर होता है जिन दोस्तों का वजन नहीं बढ़ता है तो मैं आपको बता दू की केला एक अच्छा फल साबित हो सकता है क्योंकि इसमें उचित मात्रा में पोटैशियम, विटामिन सी, B6 तथा कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर का वजन बढ़ाने में सहायक होता है ।

वजन बढ़ाने के लिए : खजूर तथा दूध का सेवन

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे दूध में कैल्शियम की मात्रा कितनी अधिक होती है और खजूर में मौजूद फाइबर, कैल्शियम, जिंक, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है । अतः आप खजूर को दूध के साथ मिलकर रोजाना सुबह पिए तो आपका वजन कुछ ही दिनों में बढ़ना चालू हो जाएगा और आप खुद इस फर्क को समझेंगे ।

वजन बढ़ाने के लिए : सुबह का नाश्ता

वर्कआउट के बाद आप सुबह का नाश्ता कभी ना भूले क्योंकि दोस्तों सुबह का नाश्ता ऐसा है जो आपको दिनभर चार्ज रखना है और सही समय में लिया गया नाश्ता हमारे शरीर में अच्छे प्रभाव डालता है ।

वजन बढ़ाने के लिए : अंडा/ चिकन / मछली

दोस्तों जो लोग मांसाहारी नॉन वेजिटेरियन है उनके लिए यह वजन बढ़ाने का काफी अच्छा स्रोत है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन , कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होता है । जो शरीर में मांस gain करने के लिए अच्छा स्रोत है ।

वजन बढ़ाने के लिए : चना और गुड

दोस्तों आपको सुनकर हैरानी होगी कि भला गुड और चना वजन कैसे बढ़ा सकता है लेकिन दोस्तों यह सच है आप सुबह खाली पेट गुड और चना प्रतिदिन खाये आप हफ्ते भर में इसका असर देखेंगे यह भी वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी है ।

वजन बढ़ाने के लिए : पनीर

जो व्यक्ति वेजीटेरियन शाकाहारी है उसे चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि शाकाहारी दोस्तों के लिए भी यह एक अच्छा स्रोत है जो की दूध से बना हुआ होता है इसमें प्रोटीन , विटामिन , कैल्शियम पाया जाता है। जिन व्यक्ति का वजन कम है वह पनीर का सेवन कर सकते हैं ध्यान रहे यदि आप कच्चा पनीर खाते हैं तो आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

वजन बढ़ाने के लिए : घी का सेवन

वजन बढ़ाने में घी भी असरदार है आप प्रतिदिन निश्चित मात्रा में अपने भोजन में घी का सेवन करे आपको इसका परिणाम अवश्य देखने को मिलेगा।

वजन बढ़ाने के लिए : ड्राई फ्रूट

दोस्तों वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट भी अपना एक अहम भूमिका निभाता हैं। अब आप जानना चाहेंगे की ड्राईफ्रूट में क्या खाये जिससे हमारे दुबले शरीर को strong करने में सहायक हो तो आप ड्राईफ्रूट में बादाम , अखरोट , काजू , किसमिश ले सकते है।

वजन बढ़ाने के लिए : चावल

चावल हमारे वजन को बढ़ाने में एक अच्छा स्रोत हो सकता है क्या आपको पता है बहुत से लोग कहते हैं, चावल खाने से ज्यादा मोटापा बढ़ जाता है पेट निकल जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दोस्तों चावल खाने से आपको प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, वसा मिलता है जो आपके दुबलेपन को दूर कर सकता है।

परामर्श

दोस्तों इन सब के अलावा आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और सही समय में भोजन करना चाहिए और अपने भोजन में हरी सब्जी, पत्तेदार सब्जियां लेनी चाहिए।

दोस्तों आपको वजन बढ़ाने के लिए दवाइयां अथवा इंजेक्शंस का प्रयोग नहीं करना चाहिए अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम है तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

आप इन्हे भी पढ़ सकते है !

Heatstroke: गर्मी में लू लग जाए तो क्या करें?

Leave a comment