इन नियमों से बचाये अपने बालों को वरना पछताना पड़ जायेगा।

बालों को बचाने के रामबाण तरीके को जाने

आज के समय में चार में से दो व्यक्ति बालों से संबंधित समस्याओं को लेकर के चिंतित हैं। परेशान हैं बाल कमजोर हो जाना, बाल पतले हो जाना, झड़ने लगना, बाल सफेद हो जाना इस प्रकार की अनेक समस्याएं व्यक्ति को आज घेरती जा रही है, बढ़ती जा रही है। इन समस्याओं के चलते व्यक्ति कई तरीके के प्रयोग भी करता है।

कई तरीके के तेल प्रयोग करता है, कई उपाय करता है जो कि उसके लिए कई बार कुछ विशेष कार्य नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे जो कारण है क्यों उसे लाभ नहीं मिलते हैं? क्यों यह समस्या बढ़ती जा रही है? इसका मूल कारण क्या है?और क्या वो गलतियाँ हैं जो अगर आप करते हैं?तो आपके बाल खराब होना निश्चित है।

अगर इन बातों को समझ लिया तो आप जो उपचार कर रहे हैं उससे भी आपको अच्छे लाभ मिलेंगे और आपको कभी बालों से संबंधित समस्या भी नहीं होगी। बाल हमेशा आपके अच्छे रहेंगे तो हर व्यक्ति के लिए ये मार्गदर्शन उपयोगी है, क्योंकि सभी को अपने बालों को तो अच्छा रखना ही है तो सजगता पूर्वक इस विषय को समझे।

फाइव अल्फा नाम का एंजाइम एस्टेस्टरोन को डिहाइड्रोटेस्तिस्टरन में बदल देता है। यानी की टेस्टीरोन को डी हेच टी में बदल देता है और ये डी हेच टी हेयरफॉलिकल्स की तरफ इस तरीके के नेगेटिव सिग्नल भेजता है जिससे की हेयर फॉल होना शुरू हो जाता है।

ये डी हेच टी?आज के समय में बड़ी समस्या है जो की बाल झड़ने बाल कमजोर होने की स्थिति उत्पन्न करती है। डी हेच टी के कारण ही जो आपके बालों की कोशिकाओं होती है वो डेमेज होनी शुरू हो जाती है और आपके बाल धीरे धीरे पतले होने शुरू हो जाते है।

यानी कि बाल तुरंत झड़ेंगे नहीं, लेकिन पतले होने कमजोर होने शुरू हो जाएंगे। इसको आप इस तरीके से समझे जैसे कि एक बाल के लिए 100 कोशिकाएं काम कर रही हैं। अब डी हेच टी की बढ़ती मात्रा के कारण उन 100 कोशिकाओं में से 10 कोशिकाओं नष्ट हो जाती हैं तो एक बाल पर जहाँ 100 कोशिकाएं काम कर रही थी, अब उस बाल पर 90 कोशिकाएं ही काम कर रही हैं।

जिसकी वजह से बाल उतना मजबूत नहीं हो पाता है। बाल की जो थिकनेस है वो उतनी नहीं बन पाती है और बाल पतला होना शुरू हो जाता है। जब ये 90 कोशिकाएं और कम हो जाती है, 80 हो जाती है, 70 हो जाती है। यानी कि कोशिका जितनी कम होती जाएंगी, जितनी डेमेज होती जाएंगी, उतना उतना ही आपका बाल पतला होता चला जाएगा। और जब बाल बहुत अधिक पतला हो जाता है।

यानी कि उसमें एक मजबूती नहीं रहती है तो वही हेयर फॉलीकल्स खराब होने शुरू हो जाते हैं और आपके बालझड़ने शुरू हो जाते हैं। यानी कि अगर हम मूल रूप से समझते हैं तो बालों की जो कोशिकाएं हैं उनका कमजोर हो जाना, नष्ट हो जाना यही हेयर फॉल की प्रमुख समस्या बनती है।

अगर आप बाल सफेद होने की समस्या के विषय में भी देखते हैं तो जो मिलेनोसाइट्स कोशिकाओं होती हैं, जो कि मिलिन का प्रोडक्शन करती हैं, जो की आपकी स्किन को भी काला रंग देता है और आपके बालों को भी काला रंग देता है।वो कोशिकाओं जब नष्ट होनी शुरू हो जाती हैं तो इसकी वजह से फिर बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। यानी की अगर हम मूल से समझते हैं तो कोशिकाओं का नष्ट हो जाना बालों की समस्याओं का मूल कारण हैं।

समस्याओं से बचने के लिए कुछ औषधियाँ का प्रयोग करें

दोस्तों हम कुछ ऐसी चीजें आपको बताएंगे। जिनका आपको ध्यान रखना है। अगर आपको अपने बालों को बचाना है यहाँ पर जो हमारी प्रमुख औषधि है

हल्दी है बालों के लिए रामबाण

दोस्तों हल्दी के अंदर होता है जो की एंटी इन्फ्लमट्री प्रभाव रखता है और जब आपके शरीर में कहीं भी कोशिकाओं की टूट फूट होती है, कोई भी डेमेज होता है तो वहाँ पर इन्फ्लमशन बनती है। हल्दी का जो प्रभाव है ऐंटी इन्फ्लैमेटरी गुण है, इसका तो ये जो इन्फ्लमशन आपके बालों की कोशिकाओं में बननी शुरू हो जाती है। हल्दी उसको कम करने का काम करती है और जब ये इन्फ्लमेशन कम कम और कम होती चली जाती है।

उतना ही आपकी कोशिकाओं की स्थिति ठीक होनी शुरू हो जाती है और स्टडीज़ में भी पाया गया है कि इससे काफी लाभ आपको मिल सकते हैं। तो अगर आप प्रतिदिन हल्दी को ग्रहण करते हैं उससे आपको अच्छे लाभ मिलेंगे। प्रतिदिन आपको लगभग दो ग्राम की मात्रा में हल्दी का प्रयोग करना है उसको आप दूध में डाल कर ले सकते हैं या फिर यूं ही फाक करके ऊपर से थोड़ागुनगुना जल भी आप पी सकते हैं। इससे आपको बालों की समस्या में अच्छे लाभ मिले।

विटामिन सी

विटामिन सी का प्रयोग करना।जितना आप विटामिन सी का प्रयोग करेंगे क्योंकि ये एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है, ये उतना ही ऑक्सीडेटिव डेमेज जो आपकी कोशिकाओं में होता है उसको ये कम करना शुरू कर देता है और जितना डॅमेज कम होगा रिपेर जितनी होंगी कोशिकाएं उतना ही आपके बालों के लिए भी अच्छा होगा।

ये भी स्टडीज़ में पाया गया है कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का प्रयोग करते हैं और वो भी नेचुरल सोर्स से आप प्रयोग करते हैं यानी कि आपने कोई टैबलेट खाली उससे कई गुना बेहतर है कि आप नींबू का प्रयोग करते है, संतरा प्रयोग करते है, अंगूर का प्रयोग करते है। आप ऐसे फलों का प्रयोग करते है जिनसे पर्याप्त मात्रा में आपको विटामिन सी मिलता है। तो अगर नेचुरल सोर्स से लेते हैं पर्याप्त मात्रा में तो यह भी आपके शरीर के लिए आपकी स्क्रीन के लिए उपयोगी होता है।

कलौंजी

कलौंजी में नाम का एक तत्व पाया जाता है यह जो क्यूरियोसिटी है यह भी एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है जो हमने प्रभाव आपको हल्दी के बताए हैं कुछ इसी प्रकार के प्रभाव कलौंजी का प्रयोग करने से भी आपको निश्चित रूप से मिलेंगे कलौंजी को आपको ग्राइंड करके उसका एक चरण आपको मिल जाएगा उसको ही वही दो ग्राम की मात्रा में ही लगभग आपको फैट लेना है और ऊपर से थोड़ा सा जल पी लेना है।

इसी तरीके से आप प्रातः काल इसका प्रयोग कर सकते हैं हल्दी और कलौंजी दोनों को एक साथ भी आप ले सकते हैं यह बिल्कुल आपके लिए सुरक्षित है और उपयोगी होगा तो यहां तक हमने समझा जो की एक बड़ा कारण है बाल खराब होने का बाल डैमेज होने का हेयर फॉल का एक बड़ा कारण यह स्थिति बन रही है।

बालों को बहुत अधिक नुकसान कौन पहुचांते हैं।

अब इससे आगे हम बढ़ाते हैं और समझते हैं कुछ ऐसी चीजों को जो कि आपके बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचती है तो आगे बढ़ते हुए जिस बात का आपको ध्यान रखना है वह है ड्रिंक करना अल्कोहल का प्रयोग करना स्मोकिंग करना और स्ट्रेस इनके कारण जो है।

आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का लेवल कम होना शुरू हो जाता है और जैसे कि हमने आपको कहा जितना एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में काम होंगे उतना ही ऑक्सीडेटिव डैमेज बढ़ेगा और उतनी ही आपकी कोशिकाएं प्रभावित होगी तो आपको ध्यान रखना है कि अगर आप इस तरीके की स्थितियों में है तो इसे आपको बाहर आ जाना है अगर आपको अपने बालों को बचाना है।

इससे अगला जो बिंदु हमारा है वह यह है कि अगर आप गर्म पानी का सिद्ध प्रयोग अपने बालों पर करते हैं तो यह आपका हेयर फॉलिकल्स को खराब करता है अगर आप ठंडा पानी का प्रयोग करते हैं तो यह तो बहुत ही अच्छा है लेकिन सर्दी यो का मौसम भी है।

अगर आपको बहुत अधिक ठंड लगती है तो उसे स्थिति में आप ऐसा टेंपरेचर रखें पानी का कि वह बहुत गम ना हो बस वह आपकी बॉडी टेंपरेचर के लगभग हो उसका प्रयोग आप करते हैं तो ठीक है लेकिन सीधा गर्म पानी बहुत अधिक सर पर शावर चला देना इस तरीके से प्रयोग करना कि आपका हेयर फॉलिकल्स को खराब करता है।

अनेक प्रकार के हीट ट्रीटमेंट जो की लड़कियां महिलाएं बहुत अधिक करती हैं यह भी आपके बालों को बहुत अधिक खराब करने वाले होते हैं इस तरीके की चीजों से भी बचाना है आपको स्वाभाविक बालों को रखना है भले ही आपको लगे कि हम कुछ अच्छे दिख जाएंगे ऐसा प्रयोग कर करके लेकिन लॉन्ग टर्म में आपको उन चीजों के नुकसान देखने को मिलेंगे तो कोई भी हीट ट्रीटमेंट आपके बालों के ऊपर नहीं करना है।

इस बातों का ध्यान रखें नहीं तो हो सकती है बहुत बड़ी प्रोबलम

इस बात का भी ध्यान रखें कि जो चीज आप खा नहीं सकते अगर आप उसे चीज को अपने बालों पर प्रयोग ना करें तो यह भी अच्छा है अब जितने भी तेल हम आपको बताते हैं बनाने के लिए प्रयोग करने के लिए उसमें जितने भी इनग्रेडिएंट होते हैं उन सभी को आप का भी सकते हैं औषधि के रूप में उनका प्रयोग भी किया जाता है यानी कि उनमें कोई ऐसी चीज नहीं है जिसमें किसी भी प्रकार का कोई भी केमिकल है जो कि आपके शरीर में जाकर के नुकसान पहुंचता हैं।

इस विधि से जो तेल बनाए हुए होते हैं अगर उनका प्रयोग किया जाए उन औषधीय का प्रयोग किया जाएगा शैंपू भी ऐसे प्रयोग किए जाएं जिसमें की सारे ही नेचुरल चीज हो तो वह आपके बालों के लिए अच्छा है यह सीधा सा आप सिद्धांत पकड़ ले किसी भी केमिकल का प्रयोग नहीं करना है इस बात का आप ध्यान रखें इससे आगे बढ़ते हुए ध्यान रखना है कि क्लीनिंग बहुत आवश्यक है।

आपके बालों में जो सेबेशस ग्लैंड होते हैं उनसे एक शिवम की आपको ठीक नहीं लगता है तो आप सोने से पहले संध्या में तेल का प्रयोग कर लें और सुबह आप अपने बालों को धो सकते हैं लेकिन आपको तेल मालिश धैर्य पूर्वक स्कैल्प पर लगा करके धीरे-धीरे से जरूर करनी है इससे खून का सरकुलेशन अच्छा होता हैं।

इन सब चीजों का अगर आप प्रयोग करते हैं तो मैं कहता हूं कि निश्चित रूप से आपको अपने बालों पर बड़े अच्छे बड़े सुंदर प्रभाव देखने को मिलेंगे।

परामर्श

दोस्तों अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते है तो आप इन औषधियों का उपयोग करके इनसे आप लाभ ले सकते है , लेकिन अपने चिकित्सक से एक बार परामर्श जरूर ले। आपको जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये।

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

यह 3औषधियां अश्वगंधा ,सफेद मूसली और कोंच के बीज क्यों है ताकत का खजाना ?

Leave a comment