Fatty Liver Diet In Hindi

दोस्तों फैटी लिवर क्या है इसको पहले जान लेते ताकि हमे बाकि बातों को समझना आसान हो जाये और फिर जानेगे की इसको ठीक करने के लिए क्या डाइट लेंना चाइये। तो पहले समझ लेते हैं फैटी लिवर को लिवर में वसा होना सामान्य सी बात है लेकिन इस वसा का असाधारण रूप से बढ़ जाने के बाद हम इसे फैटी लिवर कहते हैं।

वैसे लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं और डॉक्टरों का कहना हैं की लिवर में वसा का भार लिवर से 10 % ज्यादा हो जाता हैं तो इसे फैटी लिवर के कैटेगरी के रूप में देखा जाता हैं।

Fatty Liver को 2 प्रकार में बाट सकते हैं –

  • एल्कोहलिक फैटी लिवर डिसिस
  • नॉन – एल्कोहलिक फैटी लिवर डिसिस

दोस्तों अगर इस fatty liver का इलाज समय रहते नहीं किया गया तो लिवर खराब भी हो सकता हैं लेकिन मैं आज आपको Fatty Liver को डाइट के द्वारा कैसे ठीक करना है इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा तो दोस्तों आप लास्ट तक इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए ताकि आपको पूरी डाइट अच्छे से समझ आ जाये।

एप्पल साइड विनेगर

आपको पहले मैं बता देता हु की एप्पल साइडर विनेगर क्या है और इसके क्या बेनिफिट्स हैं फैटी लिवर को कैसे कम करता है एप्पल को कुचल कर इसका ख़मीर उठाया जाता हैं और कुछ रासायनिक क्रिया के बाद यह एल्कोहल में इसका रूपांतरण हो जाता हैं और इस एल्कोहल में कुछ बैक्टीरया को मिलाया जाता हैं।

उसी प्रकार यह एल्कोहल और बैक्टीरिया को क्रिया करा कर इसको एसेटिक एसिड में बदल दिया जाता है इस प्रकार इसको बनाया जाता हैं वैसे तो इसमें कुछ मिनरल्स को ऐड करना होता है इसके साथ पानी भी मिलाना होता है फिर बनता है एप्पल साइडर विनेगर और इसके सेवन से हमारे फैटी लिवर को काफी आराम मिलता हैं।

ध्यान रहे की इसके सिरके को हर दिन use नहीं करना हैं इसके सिरके के ज्यादा सेवन से नुकसान का सामना भी करना पढ़ सकता हैं।

नींबू

दोस्तों डॉक्टरों का कहना हैं की नींबू में विटामिन सी के साथ नीबू में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है जो की डी लेमोनीन नाम का तत्त्व पाया जाता हैं। यह लिवर को क्लीन करने का काम करता हैं। और यह लिवर में ग्लूटाथियोन नाम का एक एंजाइम बनता हैं जो की विषाक्त चीजों को बेअसर कर लिवर की रक्षा करता हैं।

दोस्तों अगर आप नीबू का सेवन या नींबू के रस का सेवन हर दिन करते हैं तो आप फैटी लिवर की इस रोग से आसानी से लड़ सकते हैं और इस फैटी लिवर के अपने लिवर को पहले के जैसे हेल्दी लिवर बना सकते हैं।

आँवला

आँवला एक सुपर फ़ूड हैं जो की Fatty Liver वाले मरीज के लिए वरदान से कम नहीं है ,आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं जो की शरीर के इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं ,इसके साथ की आंवले में भरपूर एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो पाचन तंत्र को मजबूत करता हैं। आंवले को हम रोजाना खाते हैं तो यह फैटी लिवर को कम कर सकता हैं।

ग्रीन टी

दोस्तों ग्रीन टी को पीने से स्ट्रेस कम होता हैं यह तो आपको पता ही होगा लेकिन आपको पता हैं ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन कितना फायदेमंद हैं बॉडी के लिए दोस्तों चिकित्स्कों का कहना हैं की कैटेचिन नाम जो एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी में बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो लिवर में जमा वेस्ट फैट को कम करता हैं जिससे लिवर बहुत अच्छे तरीके से काम करता हैं।

ग्रीन टी को बनाना बहुत ही आसान हैं आपको इसे कैसे बनाना हैं मैं आपको बताता हु तो चलिए बनाना शुरू करते हैं –

दोस्तों सबसे पहले आपको पानी को गर्म करना होगा जैसे की आपको 1 कप ग्रीन टी बनाना हैं तो आप इसे पहले गर्म कर ले फिर एक कप में ग्रीन टी डाल दीजिये फिर इसके ऊपर से उबला वाला पानी डालिये और थोड़ा इसको आप डिब कीजिये आप इसमें नींबू भी ऐड कर सकते हैं और शहद भी ऐड कर सकते हैं। और क्या बन गई आपकी हेल्दी ग्रीन टी इसके बाद आप इसे गर्म गर्म पीजिये। आप इसे हर दिन use कीजिये बहुत जल्दी इससे Fatty Liver की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।

हल्दी

Fatty Liver को कम करने के लिए हल्दी तो एक रामबाण औषधि है इसमें बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है जैसे की करक्यूमिन, एंटीफ्लॉमेंट्री ,एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हैं और यही सहायक होते Fatty Liver को रिकवर करने में और हल्दी आसानी से हमारे घरो में मिल जाती हैं और इसे हर कोई व्यक्ति जानता भी हैं वैसे आप हल्दी को अगर दूध के साथ लेते हैं तो यह और भी ज्यादा प्रभावशाली हो जायेगा और जल्दी ही यह अपना मैजिक दिखना चालू कर देगा।

पपीता

पपीता के अंदर ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं , पपीता में मैग्नेशियम और पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती हैं और आयुर्वेद में कहा भी गया हैं की पपीता ऐसा फल हैं जो यकृत मतलब की लिवर से जुडी बीमारियों से इसमें पाए जाने वाले एंजाइम लड़ते हैं और जब लिवर सूज जाता हैं तो उसे नार्मल करने में भी मदद करता हैं।

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

घुटने का दर्द कम करने की 5 एक्सरसाइज

Leave a comment