घुटने का दर्द कम करने की 5 एक्सरसाइज

नमस्ते दोस्तों आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करने वाले हैं और वह हैं घुटनों में होनी वाली असहनीय दर्द के बारे में और इस घुटने का दर्द कम करने की 5 एक्सरसाइज के माध्यम से कैसे ठीक करना हैं इनके भी बारे में आपको बताएंगे।

100 में से 10 लोग ऐसे होते हैं जिनके घुटनो में दर्द बना रहता है और वे कई तरीके अपनाते दर्द को करने लिए जैसे की हॉट बेग से सिकाई करना ,बर्फ से सिकाई करना , मालिश करना , गर्म पट्टी बादना , और कही न कही दवाइयों का भी उपयोग करते है लेकिन कुछ को इसका फायदा होता है और कुछ को नहीं इसलिए मैं ऐसी शानदार जबरदस्त घुटने की एक्सरसाइज बताऊंगा जिससे आपको 99 % लाभ मिलेगा।

तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं और आप अंत तक बने रहिये और जानिए क्या क्या करना चाइये इस दर्द को खत्म करने के लिए –

और हम जिस 5 एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं वह एक्सरसाइज कौन कौन सी हैं ?

  1. हील और काफ मसल्स स्ट्रेचिंग
  2. क्वाड्रिसेप्स मसल्स
  3. हाफ स्क्वायड
  4. Calf muscle
  5. Leg Extensions

हील और काफ मसल्स को स्ट्रेच करना

दोस्तों आप इस एक्सरसाइज को कैसे करेंगे निचे इसकी विधि स्टेप बाई स्टेप बताई गई हैं-

  • पहला स्टेप आप दीवार के सामने खड़े हो जाइए उसके बाद आप दीवार पर अपने हाथ टिका लीजिये।
  • दूसरा स्टेप अपनी लेफ्ट लेग को पीछे की तरफ लीजिये जितना हो सके उतना ही पैर ले जाये।
  • तीसरा स्टेप आप अपने राइट लेग के घुटने को थोड़ा बैंड कीजिये और इस पोजीशन में करीबन 20 सेकेण्ड होल्ड रहिये और फिर नार्मल हो जाइये।
  • इस एक्सरसाइज को आप 5 से 6 बार दोहराये फिर ऐसे ही दूसरे पैर की एक्सरसाइज को कीजिये।

इस एक्सरसाइज को करने से आपको काफी मदद मिलेगी।

क्वाड्रिसेप्स मसल्स को स्ट्रेच करना

दोस्तों इस एक्सरसाइज को करने आपकी थाई की मसल्स में स्ट्रेंथ आयेगी इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले अपने पैरों को आपस में चिपका लीजिये।

इसके बाद पैरों के बल निचे बैठ जाइये फिर अपने हांथो को पीछे की तरफ ले लीजिये और जमीन का स्पोर्ट लीजिये।

इसके बाद अपने घुटनो को आगे की तरफ स्ट्रेच कीजिये इससे आपकी क्वाड्रिसेप्स मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ेगी। इस एक्सरसाइज को भी कम से कम 10 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को करने से घुटनों के पास की मासपेशिया स्ट्रॉन्ग होगी और घुटने का दर्द कम होगा।

हाफ स्क्वायड

हाफ स्कॉट घुटनो के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज से जांघो पर तो प्रेसर पड़ता ही है इसके साथ घुटनों पर भी प्रेसर पड़ता है लेकिन फुल स्कॉट से कम प्रेसर पड़ता हैं इस एक्सरसाइज को कैसे करना है चलो जानते हैं –

सबसे पहले आप अपने पैरों के बीच में 1 या ढेड़ फिट का गैप बना लेना है इसके बाद आप अपने हाथो को आगे करते हुए आपस में पकड़ लीजिये और अपने बॉडी को निचे ले जाये गौर करे की हमे हाफ स्कॉट लगाना हैं फूल नहीं। इस वर्कआउट को रोजाना करने से आपकी मसल्स में स्ट्रेंथ आएगी।

Calf muscle

मसल स्ट्रेंथनिंग के लिए है इसमें आपको अपनी काल्फ मसल स्ट्रेंथ करना है और इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पैरों को आपस में मिला लीजिये और अपने पंजो को ऊपर की ओर उठाये .

इससे आपकी काल्फ मसल्स में स्ट्रेचिंग आएगी और यह मसल्स ट्रेन होगी इस एक्सरसाइज को भी कम से कम 10 बार कीजिये और अपनी क्षमता के अनुसार इसको बढ़ाते रहिये। अगर आप इस काल्फ मसल स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को हरदिन करते हैं तो आपको इसके बहुत जल्दी फायदे नजर आने चालू हो जायेंगे।

Leg Extensions

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप किसी चेयर पर बैठ जाइए फिर आप चेयर को पकड़ लीजिये जिससे की आप गिरेंगे नहीं और आपको स्पोर्ट भी मिलेगा इसके बाद आप अपने पैरों को ऊपर की ओर साथ में लेकर जाइये फिर नीचे आराम से लाइए इसके आपको 5 के 10 सेट लगाना हैं और इस वर्कआउट में आपको बहुत ज्यादा प्रेसर आएगा जांघो में इसके साथ ही घुटनो का मूवमेंट भी अच्छा होगा

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

मोटापा कम करने के 10 असरदार उपाय

Leave a comment