मात्र 7 दिनों में कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें ?

दोस्तों, मैं अजय आपको आज बताने वाला हु की अगर हमारे शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी हो जाती हैं तो हम इसे कैसे पूरा करेंगे और यह जानने से पहले कुछ बातें जो आपको जानना चाइये ?

कैल्शियम की कमी से शरीर में क्या क्या होती हैं उनको पहले जान लेते हैं , दोस्तों अगर बॉडी में कैल्शियम की कमी होती हैं तो बॉडी के कई अंगो में इसका प्रभाव देखने को मिलता हैं जैसे की जोड़ों में दर्द होना , दांतो का कमजोर होना , हड्डियों का कमजोर होना।

आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कैल्शियम की कमी को कैसे पूरा करना हैं इसके बारे में जानकारी दूंगा अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो ये मान कर चलिये की कुछ हफ़्तों में ही इस प्रॉब्लम से निजाद पा लेंगें।

कैल्शियम की कमी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं ?

आज कल तो बहुत कम उम्र के लोगों में भी कैल्शियम की कमी को देखा जाता है और ये आम बात नहीं की यह प्रॉब्लम नार्मल नहीं हैं यह बहुत की गंभीर बात हैं , आप सभी के दादा , नाना को देखा होगा की वे लोग कितने स्ट्रांग हुआ करते थे, लेकिन अभी की पीढ़ी कहीं न कहीं कमजोर हैं और ये क्यू हैं आप इसे शायद जानते होंगे। ये प्रॉब्लम हमारे खान पान से हुई हैं और हम इसे अच्छे खान पान से ठीक कर सकते हैं, कैल्शियम की कमी को जड़ से ठीक कर सकतें हैं।

बात करते हैं की कैल्शियम की कमी से मेजर मेजर हमारे बॉडी में क्या प्रभाव पड़ता हैं और इसके क्या लक्षण हैं तो दोस्तों जिन भी दोस्तों को कैल्शियम की कमी होतीं हैं उनमे कुछ लक्षण दिखाई पड़ते हैं जैसे की उनकी हड्डियों का कमजोर होना ,कट कट की आवाज आना , बॉडी में थकान होना, बॉडी का ड्राई रहना ऐसे कुछ लक्षण हैं जिससे हम पता लगा सकते हैं।

और आयुर्वेद में कहाँ गया हैं की जिसके भी जोड़ो का दर्द , हड्डियों में दर्द होता हैं उसको वात दोष होता हैं , और इस वात दोष को कम या जड़ से खत्म किया जा सकता हैं कुछ चीजों को इस्तेमाल करके।

और मैं आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताऊंगा जिसे अपनाना बहुत ही सरल और साध्य हैं जिसे आसानी से हम कर सकतें हैं। और हमे ऐसी कौन सी 3 चीजों का इस्तेमाल करना हैं इसके बारे में भी जान लीजिये।

कौन कौन की चीजों को हमे use करना हैं ?

  • चिआ सीड्स
  • बादाम
  • तिल

Chia Seeds

Chia Seeds कैल्शियम की कमी को पूरा करने का अच्छा स्रोत है ,इसमें न्यूट्रिएंट्स बहुत अच्छे होतें हैं । इसके अंदर बहुत ही बढ़िया मात्रा में एक चीज़ मिलती है जो कि है ओमेगा थ्री फैटी एसिड इस ओमेगा थ्री फैटी एसिड में इतनी पावर होती हैं की यह बॉडी के अंदर सूजन और दर्द को कम करने का काम करता है।

इस सुपर सीड्स का use अगर आप हर रोज करतें हैं तो आपको इससे ओमेगा थ्री फैटी एसिड तो मिलेगा ही जो घुटनों में कम हुए ग्रीस को भरने का काम करता हैं घुटनो में चिकनाहट लाता हैं और जो घुटनो में जो जकड़न होती हैं उसे कम करता हैं जिससे बहुत राहत मिलती हैं , चलने फिरने में भी आसानी होती हैं।

सुपर सीड्स Chia Seed को कैसे इस्तेमाल करना हैं ?

दोस्तों आपको हर दिन 2 छोटे चम्मच Chia Seeds लेना चाइये ,इनको आप बहुत आसानी से इस्तेमाल करने के लिए तैयार कर सकते हैं आपको सबसे पहले क्या करना हैं यह जान ले Chia Seeds को आप एक दिन पहले मतलब की जैसे हमे इनको सुबह सुबह इसको खाने लायक बनाना हैं।

तो हमे इसे रात में ही 2 छोटे चम्मच Chia Seeds पानी में भिगो देने हैं और जब यह हल्के भूरे नजर आये तो समझ जाइये ये खाने के लिए तैयार हो गए। और इसको आप पानी के साथ या दूध के साथ अच्छे से खा लीजिये। इससे आपकी बॉडी में कैल्शियम बनना स्टार्ट हो जायेगीं।

बादाम

बादाम कैल्शियम का एक बहुत ही गुड और रिच सोर्स है। जिसमे बहुत सारे मिनरल्स और न्यूट्रेंस पाए जाते हैं। बादाम में गुड फैट भी होता हैं जो की कैल्शियम की कमी को पूरा तो करता ही हैं इसके साथ साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता हैं और बॉडी को फिट रखता हैं।

बादाम का कैसे इस्तेमाल करना हैं ?

कम से कम 10 से 20 बादाम रात को पानी में भिगाने के लिए रख दीजिये अगर बादाम अच्छी तरीके से भीग जायेंगे तो सुबह इसके छिलके उतार कर बादाम को अच्छे से चबा चबा कर खा सकते हैं या बादाम का रगड़ा भी बना कर इसे दूध के साथ पी सकतें हैं।

तिल (Sesame Seeds )

तिल भी एक औषधि से कम नहीं हैं आपने सुना होगा की सफ़ेद तिल और काले तिल और आप सोच रहे होंगे की हमे कौनसे तिल इस्तेमाल करना हैं मैं बता दू की आप दोनों में से कोई भी तिल इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन काले तिल लेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा क्यूंकि काले तिल में एक प्रकार का अल्काइड पाया जाता हैं ,और साथ में कैल्शियम की मात्रा इसमें ज्यादा होता हैं जो की एंटी इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टी रखने वाला अल्काइड हैं।

यह बॉडी के सूजन और दर्द को कम करता हैं और यह एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं जो की मसल्स को स्ट्रांग करती है।

तिल (Sesame Seeds ) इसे इस्तेमाल कैसे करना हैं ?

तिल को भी आपको चबा चबा के खाना हैं लेकिन खाने से पहले इसको उस लायक बना लीजिये आप इसको ऐसे भी खा सकते हैं लेकिन इससे आपको सर्दी हो सकती हैं , इसलिए आपको अच्छे से धो कर तवे में गर्म कर लेना हैं और जब अच्छे से सारे तिल भून जाये तब इन्हे ठंडा कर लीजिये जब ये तिल ठन्डे हो जाये तब इनका सेवन करे काफी अच्छे लाभ मिलेंगे।

आप इन्हे भी पढ़ सकतें हैं !

घुटने की ग्रीस बढ़ाने के उपाय बताइए

Leave a comment