घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज

घुटनों का दर्द हर उम्र के लोगों में एक आम लक्षण है । क्या आपको अपने घुटनों से हर वक्त कट-कट की आवाज आती रहती है । और अगर आपको कभी कोई सीढ़ी चढ़कर जाना रहता है तो आप सीधी चढ़ते समय घुटनों पर हाथ रख देते हैं कि हमसे यह ना हो पाएगा क्योंकि आपके घुटने जवाब दे जाते हैं । और घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज के बारे में बात करेंगे।

घुटनों का दर्द हल्के परेशानी के रूप में शुरू हो सकता है फिर धीरे-धीरे बत्तर हो सकता है। घुटनों के दर्द का जितना आप और मैं सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा कॉमन है। WHO के अकॉर्डिंग दुनिया के करीब 25% पापुलेशन ऐसी है जिसे लाइफ में कभी ना कभी घुटनों के दर्द को झेलना पड़ता है ।

लेकिन दोस्तों डरने की बात नहीं है ज्यादातर केसेस में आप घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वैदिक होम रेमेडीज के बारे में बताने वाले हैं जो आपके घुटनों के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा देने की ताकत रखते हैं और इसे जड़ से खत्म कर सकते हैं ।

घुटनों का दर्द क्या है? और यह होता क्यों है।

घुटने का दर्द आमतौर पर उम्र बढ़ने , चोट लगने या घुटने पर बार-बार तनाव पड़ने से हो सकता है। घुटने में टेंडन ऊतक की कठोर डोरिया होती है जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ती है । लिगामेंट ऊतक के इलास्टिक बैंड होते हैं जो हड्डी को हड्डी से जोड़ती है । इन उत्तकों के बीच एक जेल जैसा पदार्थ होता है जिसे ( सिनोवियल फ्लूयड ) कहते हैं।

जो जोड़ों को कुशन और चिकनाई देता है अगर यह पदार्थ खत्म हो जाता है तो घुटने में दर्द होने लगता है हड्डियां घिसने लगती है। जिससे हमें दर्द की अनुभूति होती है ।

घुटने पर चोट लग जाना और घुटने का अचानक मुड़ जाना इन कारणों से भी दर्द हो सकता है। टेंडन की सूजन जैसे दौड़ना , कूदना या साइकिल चलाना आदि के दौरान टेंडन के अत्यधिक उपयोग के कारण भी घुटनों में दर्द होने लगता है।

घुटनों के दर्द को ठीक करने के घरेलू रामबाण इलाज

अदरक

अदरक सेहत के लिए एक रामबाण औषधि मानी जाती है । अदरक में पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल , एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं । इसके अलावा अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है ।

अदरक का शारीरिक दर्द में लेप लगाने से कई तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। विशेष कर घुटने और कमर दर्द में अदरक का लेप लगाने से राहत मिलती है ।

अदरक के लेप को कैसे बनाना है ?

अदरक का लेप बनाने के लिए 20 से 25 ग्राम अदरक को पीस ले । पिसी हुई अदरक में थोड़ा सा तेल डाल ले और मिक्स करें अगर घुटने में कोई अंदरूनी चोट है तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं । अब हमारा अदरक का लेप मिक्स होकर तैयार है । आप चाहे तो अदरक को मिक्सर में पीसकर सीधे ही घुटनों पर लगा सकते हैं ।

अब इस लेप को घुटनों और जोड़ों के दर्द पर लगाए । अगर घुटनों में ज्यादा ही दर्द है तो अदरक के लेप को इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है ।

तुलसी

तुलसी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे पोटैशियम और विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम भी पाया जाता है । तुलसी में दर्द और सूजन रोधी गुण होते हैं। जो दर्द की समस्या को ठीक करने में मददगार होते हैं । इतना ही नहीं तुलसी के बीज हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होते हैं ।

तुलसी में एंटी स्पास्मोडिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं।

तुलसी की चाय को कैसे बनाना है ?

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी की चाय का सेवन करें । तुलसी चाय के लिए एक कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर 7 से 8 मिनट तक उबाले । फिर पानी को 10 से 15 मिनट तक ऐसे रखें ठंडा होने दे फिर इस पानी को छान ले और पी ले। इस दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं ।

घुटने के दर्द में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

  • अगर घुटने में दर्द है तो आप हल्की-फुल्की व्यायाम करें । नियमित व्यायाम घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
  • व्यायाम करने से पहले अपनी बॉडी वार्म अप कर ले ।
  • संतुलित आहार ले जिसमें कैल्शियम युक्त पोषक तत्व हो।
  • अगर घुटनों में बहुत दर्द हो तो पालथी मार कर बैठे।
  • अगर दर्द ज्यादा है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

घुटने की ग्रीस बढ़ाने के उपाय बताइए

Leave a comment