किडनी स्टोन: होने के लक्षण,कारण,घरेलु उपाय

नमस्ते दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ऐसे बीमारी की जो आज कल किसी को भी हो रही है हम बात कर रहे हैं किडनी स्टोन की , जिसे गुर्दे की पथरी भी कहते है, यह छोटे छोटे पत्थर होते हैं जो किडनी में जमा हो जाते हैं कुछ छोटे पत्थर तो पेशाब के साथ निकल जाते हैं लेकिन 5 mm से बड़े पत्थर यह पेशाब होने में दिक्कत डालते हैं जिससे हमे असहनीय दर्द उठता हैं। ये खनिज और लवणों से बने होते हैं, जो पेशाब में घुल जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में, वे क्रिस्टल बन जाते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं।

दोस्तों इस किडनी स्टोन को नेफ्रोलिथिआरिस भी कहा जाता हैं। और इसे आयुर्वेद में अश्मरी भी कहा गया हैं पथरी का आकार रेत के दाने से लेकर गोल्फ की गेंद तक हो सकता है। छोटी पथरी पेशाब के साथ बाहर निकल सकती हैं, लेकिन बड़ी पथरी दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। वैसे हम इसके इलाज के भी बारे में जानने वाले है लेकिन इलाज से पहले हमे यह जानने की आवश्यकता हैं की किडनी स्टोन क्यों होती हैं इसके क्या लक्षण हैं।

किडनी स्टोन के प्रकार

  • कैल्शियम स्टोन: सबसे आम प्रकार, कैल्शियम ऑक्सालेट या कैल्शियम फॉस्फेट से बने होते हैं।
  • यूरिक एसिड स्टोन: दूसरा सबसे आम प्रकार, यूरिक एसिड से बने होते हैं।
  • स्ट्रूवाइट स्टोन: मूत्र संक्रमण से जुड़े, मैग्नीशियम अमोनियम फॉस्फेट से बने होते हैं।
  • सिस्टीन स्टोन: एक दुर्लभ प्रकार, सिस्टीन नामक एक एमिनो एसिड से बने होते हैं।

पथरी (किडनी स्टोन) के लक्षण

दोस्तों जैसे की हमने बताया की जब पथरी (किडनी स्टोन) होता हैं जो पेशाब करते समय दर्द होना लाजमी हैं लेकिन कुछ लक्षण और देखने को मिले हैं जो निचे आपको बताया गया हैं।

  • तीव्र दर्द: पथरी मूत्रवाहिनी (मूत्र को गुर्दे से मूत्राशय तक ले जाने वाली ट्यूब) में फंस सकती है, जिससे पीठ के निचले हिस्से, पेट के किनारों या कमर में तेज दर्द हो सकता है।
  • मतली और उल्टी: दर्द से मतली और उल्टी हो सकती है।
  • पेशाब में खून: पथरी मूत्रवाहिनी को खरोंच कर डेमेज कर सकती है, जिससे पेशाब में खून आ सकता है।
  • बार-बार पेशाब आना: मूत्रवाहिनी में रुकावट के कारण बार-बार पेशाब आने लगती हैं जिससे हमे असहज महसूस होता हैं।
  • पेशाब करने में कठिनाई: मूत्रवाहिनी में पूरी तरह से रुकावट होने पर पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है।

पथरी के कारण

दोस्तों किडनी स्टोन किस कारण से होती हैं इसके बारे में हम जानेगे अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिए तो पानी की कमी से मूत्र केंद्रित हो जाता है, जिससे पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है। जंक फ़ूड अगर आप ज्यादा जंक फ़ूड खाते हैं तो यह भी एक कारण बन जाता हैं और तो और अधिक कैल्शियम, ऑक्सालेट, प्यूरीन, और सोडियम वाला आहार जब हम लेते हैं तो पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है।

दोस्तों कुछ दवाएं भी इसका कारण बन सकते हैं जैसे डाययूरेटिक्स और एंटी-एसिड्स, पथरी के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

पथरी को ठीक करने के घरेलु उपाय

दोस्तों आपको किडनी स्टोन को ठीक करने के कुछ घरेलु मैं आपको बताने वाला हु लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घरेलू उपचार हमेशा पथरी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपचार हैं जो पथरी के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।और राहत दे सकते हैं यदि आपको तीव्र दर्द, मतली, उल्टी, या पेशाब करने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर दिखाना चाइये जिससे बीमारी का जड़ से इलाज हो सके।

मैं आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहा हु जो पथरी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं

1. पानी:

दोस्तों पानी का उपयोग करके कुछ राहत पा सकते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण घरेलू उपचार है। खूब सारा पानी पीने से पथरी पेशाब में घुल जाती जाएगी और बाहर निकल जाएगी । प्रतिदिन कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने का टारगेट रखना चाइये।आप नींबू पानी, नारियल पानी, या खरबूजे का जूस जैसे पानी से भरपूर चीजे भी पी सकते हैं।

2. नींबू पानी:

नींबू पानी का रस बहुत ही गुणकारी होता हैं और एक अच्छा स्रोत है, जो कैल्शियम को बंधने और पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।प्रतिदिन एक गिलास नींबू पानी पीएं। इससे आपको जरूर राहत मिलेगी।

3. एप्पल साइडर विनेगर:

आपको यह पता नहीं होगा की एप्पल साइडर विनेगर एसिटिक एसिड का अच्छा स्रोत होता हैं ,जो पथरी को घुलने में मदद करता हैं। एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और दिन में दो बार पीएं। इसका बहुत जल्दी फायदा दिखने लगेगा।

5. खजूर:

खजूर भी एक न्यूट्रेशन का अच्छा रिच सोर्स हैं जिसमे पोटेशियम अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं है, जो पेशाब को ज्यादा बनाता हैं और जब यह बढ़ जाने पर पथरी को बाहर निकालने में मदद करता हैं । आपको इसके फायदे के लिए हर दिन 4-5 खजूर खाना चाइये ।

परामर्श

यदि आपको मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर हैं , या गुर्दे की बीमारी जैसी कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो इन उपायों को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर करें।

Must Read

किशमिश के पानी को सुबह खाली पेट पीने से होते है ये जादुई चमत्कार

Leave a comment