खीरा खाने के फायदे और नुकसान

आईये दोस्तों आज हम बात करते है खीरे के या ककड़ी के बारे में दोस्तों हम सब जानते है की खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसका ज्यादातर गर्मी के दिनों में सेवन किया जाता।

दोस्तों हम लोग ज्यादातर खीरे का सेवन सलाद बनाके करते है खाते हैं और दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे की खीरा खाने से आपको कौन – कौन से फायदे मिलते है।

खीरे खाने से कौन -कौन से हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं इसके बारे में हम बहुत गहराई से जानेगे।और साथ ही जानेंगे की इसके आलावा खीरा खाने से क्या -क्या नुकसान , साइड इफेक्ट्स आपको हो सकते हैं जिसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ सकती है। खीरा खाने का जो सही टाइम है वह कोनसा है ? किस टाइम खीरा खाने से आपको सबसे ज्यादा बेनिफिट्स मिलेंगे? यह सभी के बारे में जानेंगे।

खीरे को खाने से इसके हेल्थ बेनिफिट्स क्या है ?

दोस्तों आज हम बात करते हैं दोस्तों खीरा के फायदे के बारे में खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है खीर एक प्रकार की सब्जी है परंतु इसका उपयोग हम ज्यादातर सलाद के रूप में करते हैं।

खीरा का सेवन गर्मी के दोनों में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है । डिहाईड्रेशन की समस्या को दूर करने के साथ-साथ इसमें 95% पानी होता है जिससे हीरा का सेवन करने से हमारा शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है ।

खीरे में कैलोरी, फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम आदि की मात्रा कम होती है ऐसे में यह हमारी बॉडी के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होता है ।

खीरे में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे की विटामिन डी, विटामिन k इन पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभकारी होते हैं ।

आई दोस्तों हम जानते हैं खीरा खाने से क्या फायदे और क्या साइडइफेक्ट होते हैं

कई तरह की बीमारियों में खीरे का लाभ

खीरा में पानी तो भरपूर मात्रा में पाया ही जाता है इसके साथ-साथ इसमें खाई बार कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम , फास्फोरस जैसे पोषक ऑन की मात्रा भरपूर होती है जो शरीर को हेल्थी व फिट बनाते हैं

खीरे खाने के कई फायदे हैं। शरीर को शीतलता और तक की प्रदान करता है। साथ खीरा पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

स्किन के लिए खीरा से लाभ

रोजाना खीरा खाने से स्किन ड्राई स्किन में नमी बानी रहती है। खीरा का फैसपैक बनाकर स्किन पर लगाते है ये स्किन संबधित कई समस्या जैसे टैनिंग,सनबर्न ,रैशेज आदि को दूर करता है इसमें हाइड्रेटिंग और कूलिंग गुण पाए जाते है यह नैचरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है इसमें मौजूद विटामिन सी और एन्टिऑक्साइड गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

हाइड्रेशन में खीरे के सेवन से लाभ

खीरे का सेवन हाइड्रेशन में बहुत फायदेमंद है शरीर में पानी की कमी होती है तो बॉडी में मांसपेसियों में अकड़न ,कमजोरी ,सिरदर्द ,जी मचलाना जैसी समस्या आ सकती है खीरे में 95% पानी की मात्रा होती है जिसके सेवन से बॉडी में पानी की कमी दूर हो जाती है। खीरे के सेवन से हमारे शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।और बॉडी हाइड्रेड नहीं होती है

डायबिटीज को नियंत्रित में खीरे के लाभ

खीरे का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में एंटीडायबिटीज गुण पाए जाते है। डायबिटीज वाले व्यक्ति को खीरे का सेवन सलाद के रूप में करना चाहिए। खीरे में पाए जाने वाले एंटीडायबिटिक गुण से ब्लड मै ग्लूकोस शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता।

सिरदर्द में खीरे के लाभ

जिनको गर्मी अधिक लगती है और गर्मी के कारण के कारण सिरदर्द रहता है। उनके लिए खीरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है खीरे को गोलाई में काटकर दो टुकड़े कर दोनों आँखों में पर रखने से आँखों और सिरदर्द में रहत मिलती है। थोड़े खीरे को पीसकर लेप बनाकर माथे पर लगाने से गर्मी से आराम मिलता है। और मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है। जिनके दिमाग में बहुत गर्मी रहती है वे खीरे को पीसकर पूरे सर में तीन बार लगते है तो इससे उनके मन की व्याकुलता दूर हो जाती और सिर दर्द में आराम मिलता है।

वजन घटाने में खीरे से फायदा

खीरे के सेवन से मोटापा भी कन्ट्रोल कर सकते है। खीरा में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। खीरा में काम कैलोरी और अधिक जल की मात्रा होने से खीरा वजन कम करने में फायदेमंद होता है। अगर खाना खाने से पहले खीरे का सलाद खा लिया जाए तो फिर भूख कम लगती है जिससे वजन में कंट्रोल किया जा सकता है।

खीरा खाने के नुकसान

ज्यादा मात्रा में खीरे का सेवन करने से पेट में गैस बन सकती है खीरे में ड्यूरेटिक्स प्रभाव होता है। खीरे को ज्यादा मात्रा में खाने के बार बार यूरिन जाने की समस्या हो सकती हैं।

जिस व्यक्ति को एलर्जी हिल्स इन्फ्लेमेशन सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या है तो वह खीरे का सेवन ना करें। ज्यादा मात्रा में खीरे का सेवन करने से यह हमारे शरीर को हानि पहुंचा सकता है ।

खीरे में विटामिन K पाया जाता है । खीरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से विटामिन K की मात्रा बढ़ सकती है जिसके कारण रक्त के थक्के बनाने का खतरा हो सकता है ।

जिन लोगों को वात दोष, कफ दोष होता है उन लोगों को खीरे का सेवन कम करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में अगर आप खीरा खाते हैं तो आपके गले में बलगम ज्यादा बन सकता है बॉडी में सुस्ती आ सकती है।

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

गैस,IBS, एसिडिटी का पक्का इलाज क्या हैं ?

Leave a comment