आँवला खाने के जबरदस्त बेनिफिट्स

दोस्तों आज हम बात करते हैं ऐसे सुपर फ्रूट के बारे में जिसके बेनिफिट्स आपको शायद ही पता होंगे तो देर किस बात की तो बात करते हैं उस सुपर फ्रूट की और वह है आँवला जी हां हम इसके बारे में ही विस्तार से जानेंगे तो इस आर्टिकल में आप लास्ट तक बने रहिए और इस आर्टिकल का मजा लीजिए।

आँवलें में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो की अकल्पनीय हैं । आँवला हमारी बॉडी के लिए सर से लेकर पैरों तक फायदेमंद है । आँवला फल एस्कार्बिक एसिड ( विटामिन सी ) कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है । आँवले में विभिन्न पोलियफेलोन्स जैसे एलाजिक एसिड, गैलिक एसिड, एपिजेनिन , ल्यूटोलीन पाए जाते हैं ।

आँवला कई लाभों वाला एक विशेष फल है ।आँवलें में पेक्टिन एक आहार फाइबर होता है जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है । आँवलें के रोज सेवन से हमारे बॉडी में विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है । जिससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है । और हम कई प्रकार के रोगों से बच पातें हैं ।

अब जानते हैं कि इसके क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

आँवला खाने से क्या लाभ होते हैं ?

आँवला मानसिक स्वास्थ्य में फायदेमंद

आँवला मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति से बचने और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है इसके बेरी के एंटीऑक्सीडेंट में एक मजबूत मुक्त कणों को बुझाने की क्षमता होती है । आँवला डिमेंशिया के मरीजों के इलाज के लिए उपयोगी है ।

आखों के लिए फायदेमंद आँवला

आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ कई लोगों को आँखों की परेशानी होने लगती हैं। आँवलें के फल की 1- 2 बुँदे रस आखों में डालने से आँखों के दर्द से राहत मिलती हैं। आँवलें में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं जो आखों को अंदर से मजबूत बनाता हैं।

डायबिटीज में आँवलें का उपयोग

डायबिटीज मरीज के लिए आँवला बहुत फायदेमंद होता हैं अगर आँवलें का सेवन रोजाना करते हैं तो डायबिटीज पेसेंट का शुगर लेवल बहुत हद तक कंट्रोल हो जाता हैं। आँवलें में हाइपोग्लाइसेसिक गुण पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने मदद करता हैं।

बालों के लिए आँवला फायदेमंद

आँवलें में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं साथ में आयरन भी होता हैं , जो बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक होता हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को टूटने और झड़ने से रोकते हैं। विटामिन सी बालों के मोटाई और लम्बाई को बढ़ाता हैं और वही आयरन बालों को मजबूती देता हैं।

वजन कंट्रोल में आँवला फायदेमंद

आवलें में फायबर भरपूर मात्रा में होता हैं आवलें में बहुत ही कम कैलोरी होती हैं। इसमें फायबर ज्यादा होने से भूख लम्बे समय तक महसूस नहीं होती हैं जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

हड्डियों को मजबूत करने में आँवला

आँवले में कैल्सियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में लाभदायक होता हैं साथ ही इसमें पोटेशियम भी होने के कारण ये मासपेशियों को मजबूत बनता हैं।

त्वचा के लिए आँवला फायदेमंद

आँवला स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। आँवले में विटामिन सी पाया जाता हैं जो स्किन लिए बहुत लाभकारी हैं आँवले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों ,ड्राईस्किन को कम करने में मददगार हैं। इसके रस में विटामिन सी होता हैं जो स्किन को चमकदार बनाता हैं आंवले में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिम्पल्स की समस्या को कम करते हैं।

लीवर हेल्थ में आँवला फायदेमंद

लीवर के अंदर जो ऑक्सीडेटिव डैमेज होता हैं उसको आँवला कम करने में मददगार होता हैं। लीवर को प्रोटेक्ट करने का काम करता हैं और ऐसे एंजाइम्स को बढ़ा देता हैं जो लीवर के लिए फायदेमंद होते हैं , लीवर की कोई भी समस्या हैं चाहे फैटी लीवर हो या हाजमा कमजोर हो या हेपिटाइटिस हो गया हो या लीवर में ज्यादा सूजन आ गई हो इन सभी चीजों में आँवलें के इस्तेमाल करने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

कैंसर में आँवला का फायदा

आँवले के इस्तेमाल से हमारी बॉडी के अंदर सेलुलर ग्रोथ हैं जो कैंसर का असल कारण होती है वो कम हो जाती हैं। आवलें के अंदर इम्यूनो मदुलेटरी प्रोप्रटी होतीं है और एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं ये सभी चीजे कैंसर पेसेंट को फायदा करती हैं। आँवलें के सेवन से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है कैंसर पेसेंट्स के अंदर कीमोथेरिपी और रेडिएसन थेरिपी की वजह से जो साइड इफेक्ट्स आतें हैं।

उन साइड इफेक्ट्स को आँवला काफी हद तक कम कर देता हैं।

आप इन्हे भी पढ़ सकते हैं !

कीवी फल खाने के फायदे

Leave a comment