मुँह के छाले दूर करने के उपाय:Remedies To Get Rid Of Mouth Ulcers

दोस्तों आज मैं आपको मुँह के छाले दूर करने के उपाय इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हु मुझे आशा हैं आपकी प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी इस आर्टिकल को पढ़ कर , मुँह के छाले जिन्हें मुखपाक या अल्सर भी कहते है, मुँह के अंदर छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं।

ये अक्सर जीभ, होंठों के अंदर, गालों के अंदर या गले के आसपास दिखाई देते हैं। मुँह के छाले आमतौर पर हानिरहित होते हैं और कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक ठीक हो जाते हैं। हालांकि, ये बहुत दर्दनाक हो सकते हैं और खाने-पीने या बात करने में कठिनाई उत्पन्न कर सकते हैं। यहां मुँह के छाले दूर करने के कुछ घरेलू उपाय और उपचार दिए जा रहे हैं इससे आपके छाले हो जायेंगे छू मंतर।

मुँह के छाले के प्रकार

बहुत से दोस्तों को मुँह के छाले होने वाली प्रॉब्लम तो होती हैं लेकिन इसके भी कुछ प्रकार होते हैं जो एक आम आदमी को पता नहीं होते हैं लेकिन मैं बता दू की मुँह के छालों के तीन प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार हैं :

  1. माइनर अल्सर: यह छोटे आकार के होते हैं और आमतौर पर एक से दो सप्ताह में ठीक हो जाते हैं। जल्दी ठीक हो जाते हैं
  2. मेजर अल्सर: यह बड़े और गहरे होते हैं और इन्हें ठीक होने में अधिक समय लगता है।
  3. हर्पेटिफोर्म अल्सर: यह छोटे-छोटे समूहों में होते हैं और एक साथ मिलकर बड़े घाव का रूप ले सकते हैं।

मुँह के छाले के कारण (Causes of Mouth Ulcers)

अधिकतर देखा गया हैं की मुँह के छाले हमारा पेट साफ नहीं होने के कारण होता हैं लेकिन कुछ और भी कई कारण हो सकते हैं,जो इस प्रकार हैं:

  • आहार की कमी: अगर शरीर में विटामिन बी12, आयरन और फोलिक एसिड की कमी हो जाती हैं तो यह मुँह के छाले का कारण बन सकती है। जिससे हमे खाने पिने में दिक्कत होती हैं।

  • घाव: हम कभी कभी जल्दी में होते हैं और ब्रूस करते समय अचानक से ब्रूस स्लिप हो जाता हैं और हमें चोट लग जाती हैं यह भी एक कारण बन सकता हैं वैसे तो मुँह के अंदर अनजाने में काट लेना या किसी नुकीली वस्तु से चोट लगना यह भी कुछ कारण हैं मुँह में छाले होने के।

  • तनाव: अगर आपको अपने लाइफ में मानसिक तनाव और चिंता हैं तो यह भी मुँह के छाले को बढ़ा सकते हैं।

  • हार्मोनल बदलाव: अक्सर यह महिलाओं में देखा जाता हैं जिनका भी मासिक धर्म आता हैं उस दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं जिससे मुँह के छाले हो सकते हैं।

  • मुँह साफ अच्छे से नहीं करना : जल्दी जल्दी ब्रूस करने से हमारे मुँह की सही सफाई नहीं हो पाती जिसके कारण मुँह में बैक्टीरिया का संक्रमण हो जाता हैं , जिससे छाले हो सकते हैं।

मुँह के छाले को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय (Effective home remedies to get rid of mouth ulcers)

प्रिय दोस्तों यह ऐसे रामबाण उपाय है को आपको बिना नुकसान के फायदा देने वाले हैं और इसका रिजल्ट भी बहुत ही जल्दी आपको नजर आएगा तो चलिए देर किस बात की –

नमक के पानी से कुल्ला करें

पहला उपाय नमक के पानी का उपयोग करना मुँह के छालों के लिए एककारगर और पुराना और इफेक्टिव इलाज है।दोस्तों नमक में नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करने और छाले को सुखाने में मदद करते हैं। जिससे हमे राहत मिलती हैं।

  • कैसे करें: आपको बस एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाना हैं और इस घोले हुए नमक पानी से अच्छे से दिन में 2-3 बार कुल्ला करना हैं ।
बेकिंग सोडा का उपयोग

दूसरा उपाय दोस्तों बेकिंग सोडा भी एक प्रभावी घरेलू उपचार है जो मुँह के छालों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

  • कैसे करें: बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे छाले पर लगाएं। कुछ मिनट बाद मुँह को पानी से साफ कर लें।इसे दिन में 2-3 बार दोहराएं।
हल्दी का पेस्ट

तीसरा उपाय हर किसी को पता तो हैं की हल्दी दर्द को ठीक करने में अपना बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं लेकिन आपको पता नहीं होगा की हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुँह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं।

  • कैसे करें: हल्दी पाउडर और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे छाले पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। इस उपाय को दिन में दो बार आजमाएं। अगर आप इसे कुछ दिन अपनाते हैं तो मान के चलिए आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।
नारियल का तेल

चौथा उपाय नारियल का तेल मुँह के छालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है, जो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।इसमें ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं तो छाले के अंदर जा कर वहां के बैक्टीरिया से लड़ता हैं और उसे क्लीन करता हैं।

  • कैसे करें: दोस्तों थोड़ा नारियल का तेल लीजिये और जहां पर आपके छाले हैं वहां पर लगाइये और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद अपना मुँह पानी से कुल्ला करके साफ कर लिजिएं दिन में 2-3 बार दोहराएं। इससे राहत जरूर मिलेगी।
तुलसी के पत्ते

पांचवा उपाय जो आसानी से हर घर में किया जा सकता हैं और यह आसानी से मिल भी जाता हैं मैं बात कर रहा हु चमत्कारी तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण की जो मुँह के छालों को ठीक करने में पूरी ताकत लगा देती हैं और बहुत ज्यादा मदद करती हैं।

  • कैसे करें: ज्यादा भारी विधि नहीं है बस आपको कुछ तुलसी के पत्तों को धोकर चबाना है और इसके बाद पानी पीना है। इसे दिन में 4 -5 बार दोहराना हैं ।

वैसे मैंने बहुत कारगर उपाय बताएं हैं अगर आप इन उपायों को फॉलो करते हैं तो आपको इसका रिजल्ट जरूर देखने को मिलेगा। मुँह के छाले अक्सर दर्दनाक होते हैं और असुविधा पैदा करते हैं। लेकिन ये आमतौर पर हानिरहित होते हैं और समय के साथ ठीक हो जाते हैं। यदि मुँह के छालों की समस्या ज्यादा समय तक बनी रहती है या गंभीर हो जाती है, तो चिकित्सा सलाह अवश्य लें।

Must Read

हाई बीपी के लक्षण हिंदी में: high bp symptoms in hindi

Leave a comment